ख़बर ख़बरों की

Texas Transgender Bill: नाबालिग ट्रांसजेडर अब नहीं करा पाएंगे सर्जरी, टेक्सास ने मेडिकल ट्रीटमेंट पर लगाया बैन

वॉशिंगटन। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए है। यह अमेरिका में ऐसी ट्रीटमेंट पर प्रतिबंध लगाने वाला सबसे बड़ा राज्य बन गया है। एबॉट ने फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस के नक्शेकदम पर चलते हुए ऐसा करने का फैसला लिया। उन्होंने भी मई में इसी तरह के बिल पर हस्ताक्षर किया था। टेक्सास और फ्लोरिडा अमेरिका में दूसरे और तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य हैं।

टेक्सास कानून चिकित्सा पेशेवरों को हार्मोन ब्लॉकर्स निर्धारित करने या 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को लिंग संक्रमण सर्जरी करने से प्रतिबंधित करता है। यह 1 सितंबर से लागू हो गया है। कानून में पहले से ही युवावस्था ब्लॉकर्स या हार्मोन थेरेपी प्राप्त करने वाले नाबालिगों के लिए एक अपवाद शामिल है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि वे समय की अवधि में और सुरक्षित और चिकित्सकीय रूप से उपयुक्त तरीके से डॉक्टर के पर्चे वाली दवा को बंद कर दें।

अमेरिकी राजनीति में ट्रांसजेंडर अधिकार तेजी से एक हॉट-बटन मुद्दा बन गया है, डेमोक्रेट्स ने टेक्सास और फ्लोरिडा कानूनों जैसे मौलिक अधिकारों का अतिक्रमण करने वाले कदमों की निंदा की है। शुक्रवार को, अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ऑफ टेक्सास ने कहा कि वह राज्य के प्रतिबंध के खिलाफ मुकदमा दायर करेगी। अधिकार संगठन ने कहा, एबॉट टेक्सास में ट्रांस युवाओं को पनपने से नहीं रोक सकता है, और हम सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अदालत में ले जाएंगे।

पिछले महीने टेक्सास राज्य विधायिका द्वारा विधेयक पारित किए जाने के बाद, अमेरिकी अधिकार संगठनों-टेक्सास के एसीएलयू सहित, साथ ही लैम्ब्डा लीगल एंड ट्रांसजेंडर लॉ सेंटर ने कहा कि कानून ने चिकित्सकीय रूप से आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। समूहों ने कहा, टेक्सास सीनेट बिल 14-18 वर्ष से कम उम्र के ट्रांसजेंडर लोगों के लिए लिंग डिस्फोरिया के लिए एकमात्र साक्ष्य-आधारित देखभाल पर प्रतिबंध लगाता है और इसका उद्देश्य डॉक्टरों को उनके मेडिकल लाइसेंस से वंचित करना है, ताकि वे अपने मरीजों को चिकित्सकीय रूप से आवश्यक देखभाल प्रदान कर सकें। हाल के महीनों में एक दर्जन से अधिक रिपब्लिकन नेतृत्व वाले राज्यों ने इसी तरह के प्रतिबंध पारित किए हैं। मार्च में, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ट्रांसजेंडर अधिकारों पर इस तरह के हमले गैर-अमेरिकी थे और यह समाप्त होने चाहिए।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

10 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

10 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

10 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

10 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

10 hours ago