ख़बर ख़बरों की

स्वीकृत विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण किया जाए – ऊर्जा मंत्री Tomar : विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री ने दिए निर्देश

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा है कि क्षेत्र के विकास के लिये किए जा रहे कार्यों को बरसात से पहले पूर्ण करें। कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। ऊर्जा मंत्री तोमर ने गुरूवार को जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में विकास कार्यों की समीक्षा की। शहर सौंदर्यीकरण के लिये किए गए कार्यों का रख-रखाव भी बेहतर ढंग से हो यह भी सुनिश्चित किया जाए।

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, सीईओ स्मार्ट सिटी नीतू माथुर, एसडीएम प्रदीप तोमर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में आनंदनगर, काँचमिल, रामदास घाटी पर सुंदर गार्डन बनाए गए हैं। इन उद्यानों के रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि इन सभी उद्यानों में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जाएँ, इसकी मॉनीटरिंग स्मार्ट सिटी और पुलिस विभाग के माध्यम से भी की जाए ताकि कोई भी दिक्कत इन उद्यानों को खराब न कर सके। उन्होंने पुलिस अधीक्षक से भी आग्रह किया कि संबंधित टीआई को भी निर्देशित करें कि वे समय-समय पर उद्यानों का निरीक्षण कर शरारती तत्वों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई करें।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने शहर की स्ट्रीट लाईट की समीक्षा करते हुए कहा कि स्ट्रीट लाईटों के संधारण का कार्य पूरी तीव्र गति से किया जाए। आवश्यकता हो तो स्मार्ट सिटी व नगर निगम वर्तमान व्यवस्था के साथ अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं के संबंध में भी निर्णय करे। स्ट्रीट लाईटों के सुधार का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए। जेसी मिल के श्रमिकों को पट्टे प्रदान करने की चर्चा के दौरान कहा गया कि शेष बचे श्रमिकों को भी पट्टे देने का कार्य तत्परता से किया जाए।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि हजीरा, चार शहर का नाका, बहोड़ापुर और किलागेट चौराहे पर सीएसआर मद से लाईटिंग का कार्य किया जाना है। इस कार्य को भी निगम तत्परता से पूरा करे। शिंदे की छावनी से रामदास घाटी तक के मार्ग पर डिवाइडर में भी लाईटिंग का कार्य किया जाए। ऊर्जा मंत्री ने सीएम राईज स्कूल निर्माण कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पटेल स्कूल, शासकीय कन्या फोर्ट विद्यालय, डीआरपी लाईन स्कूल में अतिरिक्त कक्ष निर्माण, रेशम मिल विद्यालय का निर्माण कार्य और नौमेहला हाईस्कूल के निर्माण कार्य को भी तेजी के साथ पूर्ण किया जाए।

ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के लिये उन्होंने विस्तार से समीक्षा की और स्वीकृत सभी कार्य तीव्र गति से पूर्ण करने को कहा। ऊर्जा मंत्री तोमर ने बैठक में यह भी कहा कि जो नवीन सड़कें बनी हैं उन पर पाइप लाइन डालने के नाम पर अगर कोई सड़क खोदी जाती है तो उसको ठीक करने का कार्य भी तत्परता से पूरी गुणवत्ता के साथ किया जाए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान 30 बिस्तरीय अस्पताल किशनबाग, सिविल अस्पताल हजीरा और बिरलानगर प्रसूति गृह अस्पताल में स्वीकृत निर्माण कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा करते हुए कहा है कि अभियान के तहत चिन्हित सभी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाए। कोई भी पात्र हितग्राही लाभ लेने से वंचित न रहे। अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कर हर पात्र व्यक्ति को योजना में लाभान्वित किया जाए। अभियान के तहत जो शिविर लगाए जाएँ उसका भी व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। सभी विभागीय अधिकारी शिविर में उपस्थित रहकर अपने-अपने विभाग की योजनाओं में हितग्राहियों को लाभान्वित करें।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत चिन्हित योजनाओं के साथ-साथ ग्वालियर जिले में मूलनिवासी, जाति प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र और विवाह प्रमाण-पत्र वितरण का भी विशेष कार्य किया जा रहा है। विभागीय अधिकारी योजनाओं के साथ-साथ इन प्रमाण-पत्रों को बनाने का काम भी प्राथमिकता से करें। कोई भी व्यक्ति जन्म प्रमाण-पत्र या मृत्यु प्रमाण-पत्र या विवाह प्रमाण-पत्र और मूलनिवासी प्रमाण-पत्र के लिये परेशान न हो। शिविर में ही उसका आवेदन लेकर प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाए।

Gaurav

Recent Posts

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

8 hours ago

क्वाड देश के सदस्य साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आगे बढ़ें: पीएम मोदी

वॉशिंगटन :  क्वाड समूह की बैठक अमेरिका में हो रही है। इस समूह की स्थापना…

8 hours ago

रेपिस्टों के खिलाफ जंग: इटली में बलात्कारियों का होगा बधियाकरण

रोम। दुष्कर्मियों से पूरी दुनिया परेशान है। इटली भी इससे अछूता नहीं है। यहां पिछले…

8 hours ago

कर्ज में फंसा यूके, जीडीपी के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा ले चुका है कर्ज

लंदन । ब्रिटेन अकेला विकसित देश नहीं है, जो भारी कर्ज के बोझ तले दबा…

8 hours ago

न्यूयार्क पैलेस में पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम

न्यूयार्क :  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के इतर न्यूयॉर्क पैलेस…

8 hours ago

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

8 hours ago