ख़बरे

गृह मंत्री Mishra ने 5 करोड़ की लागत के डेम का किया भूमिपूजन:डेम के बनने से 3 सौ हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता बढ़ेगी

मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने शनिवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हिनोतिया के समीप महुअर नदी पर लगभग 5 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली सांठेश्वर वियर बाॅल के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। उन्होनंे इस मौके पर ग्रामीणों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि इस बांध के बन जाने से क्षेत्र में सिंचाई के साधन बढ़ेगे वहीं जल स्तर में वृद्वि भी होगी। गृह मंत्री ने ग्रामीणों केा संबोधित करते हुए कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी दिखाई दिए जाने पर तत्काल उनके संज्ञान में भी लाएं।

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त करने हेतु लाड़ली बहना योजना शुरू की गई जिसके तहत 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की पात्र महिलाओं को 10 जून से उनके बैंक खाते में प्रतिमाह के मान से 1 हजार रूपये की राशि जमा कराई जाएगी। उन्होंने इस मौके पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिमाह मिलने वाली राशि की जानकारी ग्रामीणों से भी ली।

उल्लेखनीय है कि महुअर नदी पर साठेश्वर वियर वाॅल पर 1.06 मिलीयन घन मीटर जल का भराव होगा। इस बांध के बनने से आसपास के क्षेत्र का जल स्तर बढ़ने के साथ तीन सौ हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता बढेगी। इसके बान जाने डंगराकुला एवं हिनोतिया के किसानों की जमीन सिंचिंत होगी। यह कार्य 12 माह में अंदर मेसर्स इंद्रवीर सिंह ग्वालियर द्वारा पूर्ण किया जाएगा।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि संतोष लश्करी, नगर पंचायत अध्यक्ष बड़ोनी कमलेश अहिरवार, नगर पालिका अध्यक्ष दतिया प्रतिनिधि प्रशांत ढेगुला, विपिन गोस्वामी, सरपंच रामवती कोशल अहिरवार, पुष्पेन्द्र रावत, जीतू कमरिया, प्रवीण पाठक, लाखन सिंह यादव, सेठी सेन, सेवाराम शर्मा, जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री चेतन चैहान सहित अन्य ग्रामीणजन एवं जनप्रतिनिधिगण तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

14 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

14 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

14 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

14 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

14 hours ago