ख़बर ख़बरों की

केंद्रीय मंत्री Tomar व Scindia ने तुलसी मानस भवन में तुलसी साहित्य परिसर का किया लोकार्पण : संतों का हुआ सम्मान

तुलसी मानस प्रतिष्ठान मानस भवन द्वारा अपने परिसर में स्थापित किए गए संत शिरोमणि गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस एवं अन्य प्रमुख ग्रंथों के कुछ अंशों को शिलालेखों पर अंकित किया गया है। इस तुलसी साहित्य परिसर का लोकार्पण केंद्रीय कृषि व ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं केंद्रीय उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा किया गया। इस मौके पर क्षेत्रीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, महामंडलेश्वर राम दास महाराज दंदरौआ सरकार एवं महामंडलेश्वर नागा महाराज जड़ेरुआ सरकार विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में दोनों संतों का सम्मान शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सर्वप्रथम संत शिरोमणि गोस्वामी तुलसीदास जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के पश्चात संस्था के अध्यक्ष श्री अभय पापरीकर द्वारा अपने स्वागत भाषण में कहा कि तुलसी साहित्य से अच्छी सोच एवं सकारात्मकता और कहाँ मिल सकती है । प्रतिष्ठान का एक उद्देश्य ही तुलसी साहित्य का प्रचार प्रसार करना है।

केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा की रघुनाथ पुस्तकालय मैं हम सभी को और विशेष तौर पर युवा पीढ़ी को आकर यहां पर पुस्तकों से ज्ञान अर्जित करना चाहिए। साथ ही कहा कि तुलसी मानस प्रतिष्ठान हमारे पूर्वजों की देन है आज इस प्रतिष्ठान में रामायण की चौपाइयों की शिलालेखों का लोकार्पण हुआ है यह पुनीत कार्य है अनेकों लोगों को इस प्रतिष्ठान से प्रेरणा मिलेगी और वह अपने जीवन को सार्थक बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकेंगे। बाहरी सुंदरता हमें किसी भी प्रकार से मिल सकती है लेकिन अंदर की सुंदरता के लिए तुलसीदास द्वारा रचित रामायण के माध्यम से ही मिल सकती है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आपके द्वारा किया गया यह कार्य अद्भुत एवं अनुकरणीय हैं आपकी संस्था बहुत अच्छी तरह से कार्य कर रही है मेरा जो भी सहयोग होगा मैं अवश्य करूंगा जिससे संस्था अपने क्षेत्र में नए आयाम प्राप्त कर सके और कहा कि मानव सेवा के क्षेत्र में तुलसी मानस प्रतिष्ठान हर वर्ष नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है हमें गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रचनाओं का अनुसरण जीवन में करना चाहिए तभी हम सच्ची मानव सेवा कर पाएंगे ।इसके साथ ही कहा की ग्वालियर व सिंधिया परिवार ने सदैव धरोहरों को सवारने का कार्य किया है।

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहां की भगवान राम सभी के आदर्श हैं संस्था अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अच्छा कार्य कर रही है , इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं।

इस अवसर पर पधारे हुए अतिथियों का स्वागत संस्था के अध्यक्ष अभय पापरी कर सहित डॉ० आलोक शर्मा, महेश मुद्गल, उमेश उप्पल, राकेश दीक्षित, जे पी पाठक, राकेश जादौन, मनीष तिवारी, के साथ-साथ सर्वश्री किशन मुद्गल, रामबरन सिंह गुर्जर, डॉ केशव पांडे, राजेश नायक, श्याम सुंदर अग्रवाल, अखिलेश दंडोतिया, विजय कबजू, अशोक जैन, महेंद्र सेगर, दिलीप नायक, नरोत्तम दीक्षित, मनीष व्यास, आदी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन पं-रामबाबू कटारे एवं आभार प्रदर्शन उमेश उप्पल द्वारा किया गया।

Gaurav

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

23 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

23 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

23 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

23 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

23 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

23 hours ago