कारोबार

India UAE Russia: भारत, यूएई और रूस की तिकड़ी बढ़ाएगी अमेरिका की मुश्किलें, तेल का यह खेल बिगाड़ देगा सारा गणित!

यूक्रेन (Ukraine war) के बीच ही भारत और रूस (India Russia) के संबंध काफी मजबूत हुए हैं। अब जो ताजा खबरें आ रही हैं, उसके मुताबिक रूस अब तेल सप्‍लाई (Russia Oil Trade) में भारत का नंबर वन साथी बन गया है। पहले यह स्‍थान इराक (Iraq) के पास था मगर अब इस पर रूस का कब्‍जा हो गया है।

मॉस्‍को। यूक्रेन की जंग की वजह से जहां पश्चिमी देशों के साथ रूस के संबंध बिगड़े तो वहीं भारत से उसके रिश्‍ते और मजबूत हो गए हैं। भारत अब रूस से तेल आयात करने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गया है। पहले स्‍थान पर चीन और दूसरे पर अमेरिका हैं। जंग की शुरुआत से ही भारत को रूस से सस्‍ता तेल मिल रहा है। सबसे दिलचस्‍प बात है कि भारत इसके लिए डॉलर नहीं बल्कि दिरहम में पेमेंट कर रहा है। यह बात अमेरिका और यूरोपियन देशों को परेशान कर सकती है। हालां‎कि हमेशा से यह बात अमेरिका के लिए परेशानी की वजह थी कि भारत, रूस से कच्‍चा तेल खरीद रहा है। लेकिन सूत्रों की मानें तो भारतीय रिफाइनरीज दिरहम में रूस के साथ तेल का व्‍यापार कर रही हैं। भारत और रूस के बीच ऑयल ट्रेड मार्च में 1.64 मिलियन बैरल प्रति दिन के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। लेकिन इसमें थोड़ी सी स्थिरता आई है। इस नए आंकड़ें के साथ ही रूस ने भारत के पारंपरिक तेल सप्‍लायर इराक की जगह ले ली है। अब इराक नहीं बल्कि रूस भारत को तेल सप्‍लाई के मामले में नंबर वन है। वोर्टेक्‍सा जो एनर्जी सप्‍लाई पर नजर रखने वाली एजेंसी है, उसकी तरफ से दी गई

जानकारी के मुताबिक रूस अब कच्चे तेल का एकमात्र सबसे बड़ा सप्‍लायर बन रहा है। लगातार छठे महीने में भारत ने रूस से एक तिहाई से ज्‍यादा तेल खरीदा है। भारत ने इराक की तुलना में रूस से दोगुना तेल खरीदा। साल 2017-18 तक इराक भारत का टॉप ऑयल सप्‍लायर था और यह प्रति दिन 0.82 मिलियन बैरल तेल भारत को सप्‍लाई कर रहा था। भारत के अलावा चीन और अमेरिका ने रूस से सस्‍ता तेल खरीदा है। रूस से भारत का पेट्रोलियम आयात फरवरी में 1।62 मिलियन बैरल से थोड़ा बढ़ गया है। वोर्टेक्सा के अनुसार, सऊदी अरब इस मामले में दूसरे नंबर पर है।

उसने मार्च में भारत को 986,288 मिलियन बैरल तेल की बिक्री की। जबकि 821,952 बीपीडी की बिक्री के साथ इराक तीसरा सबसे बड़ा तेल सप्‍लायर रहा। 313,002 बीपीडी के साथ, यूएई चौथा सबसे बड़ा सप्‍लायर बना और उसने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया।

Gaurav

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

21 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

21 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

21 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

21 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

21 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

21 hours ago