ख़बर ख़बरों की

आओ मेरी बहनों, नया जमाना बनाये, जहाँ मेरी बहन-बेटी और उनका परिवार सुखी हो : मुख्यमंत्री Chouhan : 1942 करोड़ रूपये लागत की 631 नवीन स्वास्थ्य संरचनाओं का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुरैना में लाड़ली बहना सम्मेलन और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार कार्यक्रम में बहनों से भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि आओ मेरी बहनों, एक नया जमाना बनाएँ, जहाँ मेरी बहन, बेटी और उनका परिवार सुखी हो। सब भैया का सहयोग करें। आपकी मुस्कुराहट से मेरी जिंदगी सफल हो जाएगी। हम साथ मिल कर प्रदेश का विकास करें और अपनी जिंदगी बदलें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विगत 3 वर्ष में प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में जो काम हुआ है वह पिछले 50 वर्ष में भी नहीं हुआ। हमारी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ा कर 11 हजार 988 करोड़ कर दिया है, जो गत सरकारों में बहुत कम हुआ करता था। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का तेज गति से विस्तार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि एक लंबे समय तक बेटियों के साथ अन्याय हुआ है। बेटे को परिवार का सहारा और बेटी को बोझ समझा जाता था। बेटी जिंदा रहने तक अपने माँ-बाप का साथ देती है। हमने मध्यप्रदेश में विभिन्न योजनाओं से बेटियों को सशक्त किया है। अब मध्यप्रदेश में बेटियाँ मजबूर नहीं मजबूत हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना और अब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बेटियों और बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है। प्रदेश में पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन में बेटियों को 50 प्रतिशत और पुलिस की भर्ती में 30 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। शिक्षकों की भर्ती में आधे स्थान बेटियों के लिए रखे गए हैं। रजिस्ट्री में पुरुषों को जहाँ 3 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लगता है, वही महिलाओं को एक प्रतिशत स्टाम्प शुल्क की सुविधा दी गई है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि काफी सोच-विचार के बाद प्रदेश में लागू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों और अधिकारियों से कहा कि यह सेवा का कार्य है पूरे समर्पण के साथ करें, जीवन धन्य हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि जिले में योजना के क्रियान्वयन का कार्य पूरी मुस्तैदी के साथ किया जाए। पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि योजना का लाभ बहनों को देने में कोई भी उनसे एक पैसा भी न ले पाए। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे हथकड़ी लगा कर जेल पहुँचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजना के फार्म 30 अप्रैल तक भरे जा रहे हैं। मई में आवेदनों का परीक्षण और 10 जून से बहनों के खाते में पैसे आना प्रारंभ हो जाएंगे। योजना का लाभ 23 से 60 वर्ष की उन सभी बहनों को दिया जाएगा, जिनके परिवार की मासिक आय 20 हजार रूपये से अधिक न हो, घर में 4 पहिया वाहन न हो और 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि न हो। योजना के फार्म हर गाँव, वार्ड में भरे जा रहे हैं। योजना का लाभ सभी आशा, उषा और आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 1 अप्रैल से प्रदेश में शराब के अहाते बंद कर दिए गए हैं। साथ ही कोई भी व्यक्ति सड़क, पार्क अथवा किसी भी सार्वजनिक स्थल पर शराब नहीं पी सकता। शराब पीकर वाहन भी नहीं चला सकता। मुख्यमंत्री चौहान ने पुलिस अधीक्षक को इस प्रावधानों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

अब मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना भी

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के चिकित्सालयों के उन्नयन के लिए विभिन्न घोषणाएँ भी की। सभी जिला चिकित्सालय में ढाई-ढाई करोड़ रूपए की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 25 -25 लाख रूपए की लागत से मॉड्यूलर किचन बनाए जाएंगे। प्रदेश के ऐसे 1440 उप स्वास्थ्य केंद्र, जो भवन विहीन हैं, उनके भवन बनाये जायेंगे। मुरैना सहित प्रदेश के 5 जिलों में एमआरआई मशीन सुविधा होगी। नि:शुल्क दवाओं के वितरण के लिए संभाग स्तर पर ड्रग वेयर हाउस बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना की भी घोषणा की, जिसमें ऐसी गर्भवती महिलाएँ, जो आयकर दाता नहीं होंगी, को 4 हजार रूपये की सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना के लिए एक फोरलेन सड़क और मुरैना रिंग रोड बनाए जाने की घोषणा भी की।

केंद्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान गाँव, गरीब, किसान और महिलाओं के प्रति अत्यंत संवेदनशील है और उनके विकास और कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में बेटी के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा, विवाह और अब उन्हें आर्थिक संबल प्रदान करने की लाड़ली बहना योजना अद्भुत है। मुख्यमंत्री चौहान ने गरीब किसानों को प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री सम्मान निधि 6 हजार रूपये के साथ मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना से 4 हजार रूपये और दिए जाने का सराहनीय कार्य किया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश मे 3 साल बेमिसाल है। प्रदेश में चहुँमुखी विकास और प्रगति के साथ आत्म-निर्भरता की ओर तेजी से कार्य हुए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान एवं केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर ने 1942 करोड़ रूपये लागत की 631 नवीन स्वास्थ्य संरचनाओं का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये।

स्वास्थ्य विभाग की पुस्तिका “सम्पूर्ण स्वास्थ्य की पहल” और जिला प्रशासन मुरैना द्वारा तैयार किए गए लाड़ली बहना गीत का विमोचन किया। मुख्यमंत्री चौहान को लाड़ली बहना सेना ने स्मृति-चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम स्थल पर बनाई गई लाड़ली बहना दीवार पर मुख्यमंत्री  चौहान ने लाड़ली बहनों के लिये संदेश भी लिखा।

Gaurav

Recent Posts

India’s Business Activity Slows in September, HSBC Survey

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23 Sep'24 India's business activity expanded at a slower pace in…

3 hours ago

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

1 day ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

1 day ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

1 day ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

1 day ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

1 day ago