राजनीति

पंचायत चुनावःदतिया में मतपेटी लूटी, लाठियों से पीट कर उतारी खीझ फिर पानी भरा

ग्वालियर-चंबल में पत्थरबाजी और गोलीबारी, राजगढ़ में अधिकारी को पीटा भोपाल, 25 जून। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के पहला चरण का प्रारंभ  ग्वालियर-चंबल में हिंसा के साथ हुआ। भिंड जिले में तीन मतदान केंद्रों पर पुलिस और उपद्रवियों में पत्थरबाजी और फायरिंग का मुकाबला चलता रहा। असनेट केंद्र पर पत्थर लगने से पुलिस उप-निरीक्षक घायल हो गया। दतिया में दबंगों ने मतपेटी लूटी, लाठियां बरसा कर तोड़ दी और फिर इसमें पानी भर दिया। रजागढ़ में एक पीठासीन अदिकारी की पिटाई का मामला भी प्रकाश में आया है। मध्यप्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में सुबह से ही मतदान प्रारंभ हो गया। इसके साथ ही दबंगों का उपद्रव भी सुबह से शाम तक जारी रहा। ज्ञातव्य है कि प्रदेश में 115 जनपदों की 8,702 ग्राम पंचायतों में पहले चरण का मतदान हुआ। दोपहर एक बजे तक प्रदेशमें 49 प्रतिशत मतदान हुआ। सर्वधिक 55 प्रतिशत मतदान नीमच, श्योपुर और शाजापुर में हुआ। दोपहर 1 बजे तक नीमच में 64.10, शाजापुर में 62.20 और श्योपुर में 57.60 प्रतिशत मतदाता हुआ। जबकि, अनूपपुर में सबसे कम 36.10 प्रतिशत मत ही डाले गए। चुनाव का आरंभ होते ही ग्वालियर-चंबल में उपदर्वों की सूचना मिलने लगी…… देखें–यहां हुई हिंसाः
  • दतिया के बरोदी गांव में मतदान के दौरान 15 -20 राउंड फायर हुए। राजपुर पंचायतके इस गांव में दबंगों ने मतपेटी लूची, उसे लाठियों से पीटा और उसमें पानी भर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने अराजक स्तिति बनाती महिलाओं को रोका तो झड़प महिलाएं भारी पड़ गईं और मतदान रोकना पड़ा।
  • भिंड के अनसेट गांव केमतदान केंद्र-148-149 पर उपद्रवियों ने पथराव कर दिया, पुलिस के उप-निरीक्षक अमित सिकरवार के सिर में पत्थर लगा जिससे वह बरी तरह घायल हो गए। मिहोना थाना क्षेत्र की इस वारदात के साथ ही लहार थाना इलाके के लपवाह मतदान केंद्र-29-30 के बाहर फायरिंग हुई। भिंड के ही रौन थाना इलाके के कन्हई का पुरा मतदान केंद्र के बाहर भी फायरिंग हुई। उपद्रवियों ने मोबाइल से वीडियो रिकार्ड कर रहे युवक को पीट दिया।
  • राजगढ़ की ग्राम पंचायत बावड़ीपुरा में 15-20 लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर पुलिस और पीठासीन अधिकारी गणेश राज शर्मा की पिटाई कर दी। उपद्रवी रामपुरिया के मतदान केंद्र-22 से मतदान पेटी लूट ले गए।
  • महू की ग्राम पंचायत हिरनियाखेड़ी के पशु-चिकित्सा महाविद्यालय मतदान केंद्र में दोपहर तक मत-पत्र समाप्ता होने से मतदाता घंटों प्रतीक्षा करते रहे, कुछ को मतदान के बिना ही लौटना पड़ा। इस बूथ पर पंच के लिए दोबारा मतदान कराया जाएगा।
  • मुरैना की ग्राम पंचायत रुपहटी की सरपंच प्रत्याशी गुड्डी के पति होतम कोरी ने जहर खाकर जान दे दी। सूत्रों के अनुसार गांव में पंचायत बुलाई गई थी, जिसमें सरपंच प्रत्याशी गुड्डी पर अन्य प्रत्याशी को समर्थन देने का दबाव बनाया गया था। पंचायत से लौटते ही सरपंच प्रत्याशी के पति ने जहर खा लिया।
  • दमोह जिलेके पथरिया जनपद के केवलारी मतदान केंद्र से पुलिस उप निरीक्षक  इंद्रराज चौधरी ने दिव्यांग मतदाता को धक्का देकर मतदान केंद्र से भगा दिया, इससे लोग भड़क गएऔर उप निरीक्षक को घेर लिया। ज्ञातव्य है कि दिव्यांग माखन अहिरवार धूप से बचने के लिए छांव में बैठा था। उप-निरीक्षक के अनुसार उसे  हटने के लिए कहा, किन्तु उसने अनसुना कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उसे बहुत कम सुनाई देता है।
  • छतरपुर में रामपुर कुर्रा के रमन पुरा गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। लोगों ने रोड़ नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाए। यद्यपि बाद में CSP लोकेंद्र सिंह ने की समझाइश पर मतदाताओं मतदान किया। बड़वानी जिले के पानसेमल की बालझिरी पंचायत में आने वाले मेदरना गांव में भी चुनाव का बहिष्कार किया गया। सुबह से दोपहर तक दहाई संख्या से कम मत ही डाले गए।
  • छिंदवाड़ा में अमरवाड़ा जनपद के पौनार में पंच प्रत्याशी संतोष ठाकुर के मतपत्र में चुनाव चिन्ह बदल गया। चुनाव आयोग से चुनाव चिन्ह हल आवंटित हुआ था, जबकि मत-पत्र पर बाल्टी मुद्रित हो गया। इसकी शिकायत एडीएम से की गई है।
  • चुनाव के दौरान धतरपुर के गांव सरानी में धूप और पानी का ख्याल नहीं रखा गया है। मतदाताओं ने बताया कि मतदान स्थल पर पर्याप्त व्यवस्था नहींहोने से मतदाताओं को धूप में परेशान होना पड़ा। धूप से बचने के लिए वहां चप्पलें कतार में रख दी हैं।
तीन चरणों में हो रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव पंचायत चुनाव तीन चरण में हो रहे हैं। पहला चरण 25 जून को होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान एक जुलाई और तीसरे चरण के लिए आठ  जुलाई को होगा। पहले चरण के लिए मतदान 27,0049 केंद्रों पर हुआ। इनमें 22,915 सामान्‍य और 3,989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। मतदान केंद्रों पर 52 हजार से अधिक पुलिस बल तैनात किया गया है। आज यहां हुआ मतदान
  • भोपाल की फंदा-बैरसिया, राजगढ़ की ब्यावरा-राजगढ़, रायसेन की सिलवानी-बाड़ी, सीहोर की सीहोर, विदिशा की बासौदा-विदिशा, इंदौर की इंदौर, महू, सांवेर-देपालपुर, खरगोन की भगवानपुरा-सेगांव, खंडवा की खंडवा, हरसूद-बलड़ी (किल्लोद), धार की निसरपुर, कुक्षी, बाग, डही-बदनावर, झाबुआ की पेटलावद-थांदला।
  • बुरहानपुर की बुरहानपुर, अलीराजपुर की चंद्रशेखर आजाद नगर (भावरा)-कटि्ठवाड़ा, बड़वानी की सेंधवा-पानसेमल, ग्वालियर की मुरार, भितरवार, घाटीगांव-डबरा जनपद। गुना की गुना-बमोरी, शिवपुरी की खानियाधाना-बदरवास, अशोकनगर की अशोकनगर, दतिया की दतिया, जबलपुर की सिहोरा, कुंडम, पनागर-जबलपुर (बरगी), छिंदवाड़ा की छिंदवाड़ा, तामिया, हर्रई-अमरबाड़ा, सिवनी की सिवनी-बरघाट।
  • बालाघाट की बैहर, वारासिवनी-खैरलांजी, मंडला की बिछिया, मवई-नैनपुर, डिंडौरी की शहपुरा-मेहदवानी, नरसिंहपुर की नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चावरपाठा, बाबई चीचली-सांईखेड़ा, कटनी की विजयराघवगढ़-ढ़ीमड़खेड़ा जनपद।
  • उज्जैन जिले की बड़नगर-उज्जैन जनपद समेत नीमच की नीमच, रतलाम की आलोट, शाजापुर की शाजापुर, आगर-मालवा की बड़ौद, मंदसौर की मंदसौर, देवास की बागली, कन्नौद-खातेगांव, सागर की सागर, रहली-केसली।
  • छतरपुर की छतरपुर-राजनगर, दमोह की दमोह-पथरिया, टीकमगढ़ की बलदेवगढ़, निवाड़ी की निवाड़ी, पन्ना की पन्ना-अजयगढ़, रीवा जिले की हनुमनां, मऊगंज-नईगड़ी, सिंगरौली की बेढ़न, सीधी की सिहावल-कुसमी जनपद।
  • सतना जिले की चित्रकूट, सुहावल-उचहेरा, नर्मदापुरम की सोहागपुर-केसला, बैतूल की बैतूल, आमला-शाहपुर, हरदा की हरदा, टिमरनी-खिरकिया, शहडोल की सोहागपुर।
  • उमरिया की उमरिया-पाली नंबर-2, अनूपपुर की पुष्पराजगढ़, भिंड की मिहोना-लहार, श्योपुर की श्योपुरकलां, मुरैना की अंबाह और पोरसा जनपद।
gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

India’s Trade Deficit Reaches 10-Month High at $29.65 Bn

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,19 Sep'24 India’s economy continues to demonstrate robust growth and resilience,…

10 hours ago

हमास को छोड़िए…..अब हिजबुल्ला को खत्म करने में जुटा इजरायल

तेहरान। इजरायल और हिजबुल्ला के बीच की जंग लगातार तेज होती जा रही है। इजरायली…

12 hours ago

गाजा में इजरायली हमलों में लगभग 42 हजार की मौत 34,344 लोगों की हुई पहचान

रामल्लाह। गाजा में इजरायली हमलों में लगभग 42 957 लोगों की मौत हुई है जिसमें…

12 hours ago

इजरायल में आधी रात को अचानक बजने लगे मोबाइल, साइबर अटैक की आशंका

तेलअवीव। लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक से बेहाल है। उसने आरोप…

12 hours ago

FBI का बड़ा खुलासा: ईरानी हैकर्स ने ट्रंप की सीक्रेट फाइल्स चुराकर बाइडेन की टीम को दी

वाॅशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी एफबीआई ने बयान में कहा है कि जुलाई महीने…

12 hours ago

अमेरिका में राष्ट्रपति कोई भी बने,एलन मस्क की रहेगी बल्ले-बल्ले

वाशिंगटन। टेस्ला, स्पेसएक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क को नेताओं का…

12 hours ago