अजब-गजब

मेवात की अंतरराज्यीय मुस्लिम ATM सेंधमार गैंग ध्वस्त, 1.5 माह पूर्व एनकाउंटर में पकड़ा गया था सरगना, लग्जरी SUV से देश भर में गैसकटर से काट लेते थे ATM

ग्वालियर, 02 अप्रेल। ग्वालियर की अपराध शाखा ने हरियाणा के मेवात निवासी मुस्लिमों की ATM सेंधमार गैंग के चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। ग्वालिय-झांसी रोड़ स्थित जौरासी घाटी से पकड़े गए बदमाशों से पूर्व पुलिस गिरोह के मास्टर माइंड सरगाना खुर्शीद को हरियाणा के मेवात से गिरफ्तार कर लाई थी। खुर्शीद अभी न्यायिक हिरासत में है, उससे पूछताछ के आधार पर ही चार और बदमाश पकड़े गए हैं। पुलिस को अभी इस अंतरराज्यीय गिरोह और सदस्यों की तलाश है। पुलिस के अनुसार गिरोह का प्रत्यक सदस्य बेहद शातिर है, और ATM संधामारी का महारथी है।

ज्ञातव्य है कि ग्वालियर पुलिस की अपराध शाखा और मुरैना के पुलिस के संयुक्त दल ने खुर्शीद को हरियाणा में मेवात इलाके के अंदरौल गांव में पकड़ा तो गांव के महिला-पुरुष और बच्चों तक ने घेर कर पुलिस दल पर लाठी, कट्टा, बंदूकों औऱ पत्थरों से हमला कर दिया था। पुलिस दल ने अपने एनकाउंटर के अनुभवों का लाभ लेकर प्रत्युतर में सटीक गोलीबारी कर बदमाशों को खदेड दिया था औऱ खुर्शीद को पकड़ लाने में सफल हुई थी।

लग्जरी SUV में गैसकटर लेकर चलता था गिरोह, देश भर में सेंधमारी

विगत माहों में ग्वालियर में तीन ATM काटकर लगभग 45 लाख रुपए की लूट करने वाली गैंग की रहस्य खुल गया है। हरियाणा के मेवात इलाके के मुस्लिमों का यह शातिर गिरोह विटारा ब्रीजा और स्विफ्ट डिजायर जैसी लग्जरी कारों में गैस-कटर का पूरा सेटअप लेकर निकलता था। सुनसान और बगैर सुरक्षाकर्मी के मिलने वाले ATM बूथ इनका निसाना बनते ते। अब तक पकड़े गए सरगना समेत पाचों बदमाश हरियाणा के पलवल व नूह मेवात के रहने वाले हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस इलाके का बच्चा-बच्चा ATM सेंधमारी का महिर है। दबिश देने पहुंचने वाले पुलिस दल पर पूरा गांव एकजुट होकर हमला कर देता है।

जबलपुर में सेंधमारी के लिए निकली गैंग ग्वालियर पुलिस के शिकंजे में

ग्वालियर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी को सूचना मिली थी कि पूर्व में पुलिस के कब्जे में आचुके सरगना खुर्शीद का गिरोह जबलपुर संभाग में ATM सेंधमारी के नलिए निकला है। पुलिस ने ग्वालियर-झांसी राजमार्ग पर जौरासी घाटी में बदमाशों की ब्रेजा कार रोक कर गैंग के चार बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी लेने पर SUV में गैस-कटर LPG सिलेंडर 94 ATM कार्ड और दो लोडेड कट्टों सहित मोबाइल और सेंधमारी के दूसरे औजार मिले। पूछताछ में इन बदमाशों ने स्वीकार किया है कि 20-21 फरवरी की रात में इन्होंने ही ग्वालियर में स्टेट बैंक के दो और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ATM में सेंधमारी कर के करीब 45 लाख रुपए की नकदी उड़ाई थी। हालांकि पुलिस इनसे अब तक किसी तरह की नगदी बरामद नही कर सकी है।

बदमाशों से मिले 94 ATM कार्ड, पूछताछ में जुटी पुलिस

बदमाशों से मिले पुलिस ने 94 ATM कार्ड बरामद किए हैं। पुलिस उनके असली मालिकों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। इससे देश के अलग-अलग हिस्सों में बदमाशों के शिकार लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा सकेगी। पुलिस को ATM के असली मालिकों से गिरोह की और करतूतों का पता चल केगा। ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ने बदमाशों की गिरफ्तारी पर क्राइम ब्रांच और पड़ाव थाने की पुलिस को 20,000 रुपए का नगद इनाम देने की घोषणा की है।

23 फरवरी को सरगना खुर्शीद को बचाने पुलिस पर टूट पड़ा था पूरा गांव

मुरैना पुलिस का संयुक्त दल अगर डकैतों से एनकाउंटर का अभ्यस्त न होता तो पलवल में गुंडों की गोली का शिकार हो जाता, अथवा उन्हें पकड़े गए 25 हजार के इनामी ATM सेंधमार को छोड़ पीठ दिखा कर भागना पड़ता। बदमाश को पकड़ ले आने में सफल होने का बाद ग्वालियर के पुलिस दल को स्थानीय पुलिस का प्रतिरोधात्मक रवैया भी झेलना पड़ा था। खुर्शीद पर 25 हजार रुपए का इनाम था, इसके बावजूद  वह हथीनी थाने से सटे गांव अंदरौल में बेधड़क रह रहा था। ग्वालिय पुलिस पुलिस उप अधीक्षक विजय सिंह भदौरिया के नेतृत्व में अभियान चलाकर अंदरौला गांव में पहुंची और खुर्शीद को पकड़ लिया तो 200 से भी अधिक ग्रामीणों ने पुलिस दल को घर कर आक्रमण कर दिया। ग्रामीण लाठी-डण्डे, पत्थर और गोलियां बरसा रहे थे। पुलिस दल स्थिति को समझ गया और काउंटर-फाइरिंग कर ग्रामीणों को खदेड़ दिया। इसके बाद तत्काल खुर्शीद को लेकर हथीनी पुलिस थाने आ गए।   

CCTV फुटेज का पीछा करते पुलिस पहुंची सरगना के गांव तक

ग्वालियर में विगत 21 फरवरीक की रात तीन ATM मशीन काट कर 45 लाख रुपए से भी अधिक रकम उड़ाई गई तो तहलका मच गया था। पुलिस के लिए वारदात के आपराधियों तक पहुंचना बड़ी चुनौती थी। वारदात के बाद तत्काल अपराध शाखा को सक्रिय किया गया। पुलिस CCTV फुटेज से मिले एक हुलिए को टटोल रही थी तभी उन्हें मुरैना से ATM सेंधमारी के एक फुटे मिला जिसमें एक सी पोशाक वाले बदमाश का खुले चेहरे वाला स्पष्ट फुटेज मिल गया। ग्वालियर वाले फुटेज में बदमाश मास्क लगाए था, किंतु मुरैना में चेहरा खुला था। इस आधार पर पुलिस ने खोज की तो पता चला कि बदमाश का नाम खुर्शीद है, वह हरियाणा में पलवल से सटे मेवात का रहने वाला है और उस पर 25 हजार का इनाम है। इसके बाद अपराध शाखा ने खुर्शीद का ठिकाना तलाशा और मुरैना पुलिस से मिलकर संयुक्त अभियान की योजना बनाई।

ग्वालियर-चंबल के साथ नोयडा असम तक कर चुका है वारदात

इनामी बदमाश खुर्शीद ने ग्वालियर में की गई वारदातों को अंजाम देने वालों के नाम और ठिकाने पुलिस के बता दिए थे। खुर्शीद अकेला ही ATM सेंधमारी नहीं करता है, गिरोह के साथी अलग-अलग वारदातें करते हैं। खुर्शीद पर नोएडा में ATM सेंधमारी कर 22 लाख रुपए उड़ाए थे, इसलिए उसकी गिरफ्तारी पर वहां 25 हजार रुपए का इनाम घोषित था। अलवर पुलिस को भी 2019 के एक प्रकरण में भी उसकी तलाश थी।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

11 mins ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

13 mins ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

17 mins ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

22 mins ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

25 mins ago