विडियो

केंद्रीय कृषि मंत्री ने की किसानों की तरीफ, बोले–कोरोना काल में भी किसानों के परिश्रम ने बढ़ाई उत्पादकता, कृषि विश्वविद्यालय में स्टार्टअप्स के लिए बना इनक्यूबेशन सेंटर

ग्वालियर, 13 फरवरी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देश के किसानों की प्रशंसा करते हुए इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उन्होंने कोरोना जैसे विश्वव्यापी संकटकाल में भी उत्पादन कम होने दिया न उत्पादकता। कें कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि किसानों के परिश्रम ने देश को संकटकाल में रिकार्ड कृषि उत्पादन की सौगात दी। केंद्रीय कृषि मंत्री ने रविवार को ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में एग्री-व्यवसाय से संबंधित स्टार्टअप्स के लिए स्थापित इनक्यूबेशन सेंटर के शुभारंभ के लिए आए थे। इस अवसर पर संवाद माध्यमों से चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने नौजवानों को एग्री-स्टार्टअप्स शुरू करने का आव्हान किया।       

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवेलपमेंट (NABARD) की सहायता के सात करोड़ रुपए की लागत से एग्री-व्यवसाय से संबंधित स्टार्टअप्स के लिए स्थापित इनक्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि केंद्र सरकार किसानों के कल्याण के लिए सतत प्रयासरत है। इसी के तहत कृषि विश्वविद्यालय में सात करोड़ रुपए की लागत से एक इनक्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार देश भर में एग्री-बिजनेस स्र्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए इनक्यूबेशन केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इन केंद्रों पर युवा उद्यमी अपने विचारित उद्यम की प्रगति के लिए आ सकते हैं। केंद्र पर क्षेत्र के विशेषज्ञ नव उद्यमियों को वित्तीय सहायता एवं प्रबंधन, उत्पादन और विपणन में सहायता प्रदान तब तक करते हैं, जब तक कि वह अपने पैरों पर खड़े नहीं हो जाते। इसके बाद वह चाहें तो स्वंत्र होकर अपनी कंपनी बना कर व्यापार कर सकते हैं।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

12 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

12 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

12 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

12 hours ago