क्राइम

खुन्नस निकालने उदयपुर के व्यापारी का किया अपहरण, क्राइम-पेट्रोल देख लगातार बनाई रणनीति, CCTV फॉलो कर पुलिस ने पकड़ी कार

इंदौर, 04 जनवरी। राजस्थान के उदयपुर से 30 दिसंबर को हुए व्यापारी के अपहरण का मुख्य आरोपी मध्यप्रदेश में नीमच के कांग्रेस नेता का बेटा निकला। पुलिस ने मास्टरमाइंड समेत अपहरण के सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने बताया कि अपहृत के छोटे भाई से हुई खुन्नस का बदला लेने बड़े भाई का अपहरण कर लिया था। ज्ञातव्य है कि उदयपुर की पुलिस ने लगातार CCTV फुटेज खंगालते हुए अपहरण में प्रयुक्त कार को ट्रैस किया औऱ अपहृत को छुड़ा आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।  

उदयपुर में 30 दिसम्बर को सुबह 11 बजे बिजनेसमैन के राहुल माखीजा का   अपहरण मध्यप्रदेश के नीमच के जावद क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर विधायक का चुनाव लड़ते रहे नेता राजकुमार अहीर के बेटे अनुराग ने किया था। अनुराग के विरुद्ध पहले भी अपहरण का एक मामला लंबित है। अनुराग ने राहुल माखीजा का अपहरण उसके छोटे भाई कविश से हुई व्यापारिक खुन्नस निकालने के लिए किया। अपहरणकर्ताओं ने राहुल के व्यापारी पिता नंदलाल सिंधी से 80 लाख रुपए फिरौती मांगी थी।    

क्राइम पेट्रोल देख बनआई रणनीति, लगातार देख बदलते रहे योजना

आरोपी अनुराग ने साथियों के साथ मिलकर क्राइम-पेट्रोल देख अपहरण के तरीके ढूंढ़े, औऱ लगातार क्राइम-पेट्रोल देखते हुए ही रणनीति बदलता रहा। योजनानुसार अनुराग ने सहेलीनगर क्षेत्र से पहले एक स्कूटी चोरी की। इसके बाद 30 दिसंबर को राहुल की कार से स्कूटी भिड़ा दी। राहुल उतरकार आया तो अनुराग ने साथियों के साथ उससे विवाद शुरू कर दिया। इसी दौरान उसके मुंह पर मिर्ची पाउडर डालकर उसे फतेहपुरा इलाके में एक कॉम्प्लेक्स में ले गए। इसी दौरान उसके एटीएम कार्ड और मोबाइल लेकर अपहरणकर्ताओं ने 70 हजार रुपए निकाल लिए। अपहर्ताओं ने राहुल मखीजा के नंदु को राहुल के ही WhatsApp से कॉल कर 80 लाख रुपए की फिरौती मांगी। ज्ञातव्य है कि अनुराग को क्राइम-पेट्रोल से ही पता चला था कि इस तरह कॉल करने से रिकार्डिंग नहीं हो सकती और काल ट्रेस भी नहीं हो सकता। अपहरण के तीन घंटे बाद अनुराग के साथी राहुल को एक कार में हाथ-पांव बांधकर नीमच के एक फार्म हाउस पर ले आए। रणनीति के अनुसार अगले दिन लोकेशन बदलने के लिए अपहृत को नीमच से इंदौर की एयरपोर्ट कॉलोनी में एक घर पर ले आए, वहां राहुल को बंधक बना कर रखा।

अपहृत के घर के पास होटल में रह कर बनाई अपहरण की योजना

अनुराग ने मध्यप्रदेश के अपने दोस्तों को अपरहरण की योजना में शामिल कर लिया था। आरोपी योजना के अनुरूप अंबामाता से सटे राड़ाजी चौराहा के होटल महिमा के रूम नंबर 401 और 402 में रुके। आरोपी अपहृत राहुल, उसके छोटे भाई कविश और परिवार की रैकी करते रहे। होटल में ही क्राइम पेट्रोल के कई एपिसोड देखे। सीरियल देखकर ही उन्होंने पूरी प्लानिंग की। आपस में चर्चा भी मोबाइल की जगह वॉकी-टॉकी से की। ताकि मोबाइल लोकेशन ट्रास न हो जाए। पुलिस होटल पहुंची तो सामने आया कि अनुराग और उसके साथियों के होटल में करीब दो महीनों के डेढ़ लाख रुपए बकाया है। आरोपियों ने होटल से चैक आउट नहीं किया। आरोपियों का कुछ सामान भी होटल में पड़ा था। कमरे को सीज कर दिया गया है।

प्रॉपर्टी डीलिंग के विवाद में अपहृत के छोटे भाई से हुई थी खुन्नस

उदयपुर के अंबामाता क्षेत्र के व्यापारी राहुल माखीजा के अपहरण का मूल कारण आरोपी अनुराग का राहुल के छोटे भाई कविश से झगड़ा था। नीमच का अनुराग एक अपहरण के मामले में फरारी काटने शहर-शहर भाग रहा था। इस दौरान कुछ माह पूर्व उदयपुर आया। महंगी कारों के एक क्लब के जरिए उसकी दोस्ती कविश से हुई। अनुराग को कविश के पिता नंदू सिंधी और बड़े भाई राहुल माखीजा के बारे में पता चला। कविश भी शहर में प्रॉपर्टी का काम करता है। अनुराग कविश के साथ मिलकर उदयपुर में प्रॉपर्टी डीलिंग करने लगा। इसी दौरान किसी प्लॉट के कब्जे पर दोनों के बीच विवाद हुआ औऱ दोनों की बोलचाल बंद हो गई। कविश को सबक सिखाने के लिए अनुराग ने रोहित के अपहरण की योजना को अंजाम दिया।


पुलिस ने लगातार CCTV फुटेज खंगाल कर अपहर्ताओं की कार ट्रेस की

अपहरण के बाद पुलिस ने ने विवेचना शुरू की तो लगातार राहुल की अंतिम लोकेशन से CCTV फुटेज खंगालते हुए आरोपियों का पीछा किया। आरोपियों  फुटेज में नजर आई तो उसके मालिक को तलाशा। कार मध्यप्रदेश में राहुल के चाचा की निकली। पूछताछ में मालिक ने बताया कि कार भतीजा अनुराग उदयपुर ले गया था। पुलिस अनुराग की कार के फुटेज खंगालते चित्तौड़गढ़ तक पहुंच गई। यहां अनुराग पुलिस के शिकंजे में आ गदया। उसने सब कुछ उगल दिया। अनुराग के बताए अनुसार पुलिस इंदौर गई और एक आरोपी के मकान में बंधक राहुल को आजाद कराया।

अपहरण के आरोप में अनुराग समेत 5 गिरफ्तार

उदयपुर एसपी मनोज चौधरी ने बताया कि अनुराग अहीर के साथ सूरत निवासी विपुल अजमेरा, नीमच निवासी माधव बंसल, मोहित उर्फ बिट्टु यादव को गिरफ्तार किया गया है। घर में अपहृत को बंधक बनाए रखने के आरोप में मोहित के पिता संतोष यादव को भी गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को तुरंत सजा मिल सके, इसके लिए इस प्रकरण को केस ऑफिसर स्कीम में लिया जाएगा। केस निपटाने के लिए और भी लोगों की गिरफ्तारी की जा सकती है। इसके बाद इसकी मामले मॉनिटिरिंग भी की जाएगी।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago

पंकज आडवाणी ने जीता सिंगापुर ओपन बिलियर्ड्स खिताब, जाडेन ओंग को 5-1 से हराया

सिंगापुर। भारत के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने सिंगापुर में स्थानीय स्टार जाडेन ओंग को…

2 weeks ago

भारत ने 12 ओवर में बांग्लादेश की उड़ाई धज्जियां, 7 विकेट से जीता पहला टी-20, हार्दिक ने लगाया जीत का छक्का

ग्वालियर। भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को बांग्लादेश…

2 weeks ago