राजनीति

दक्षेस रोट्रेक्ट समिट में बोले केंद्रीय मंत्री सिंधिया–आपदाकाल में सरकार से पहले पहुंचकर राहत पहुंचा सकती हैं सामाजिक संस्थाएं

ग्वालियर, 18 दिसंबर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि समाजसेवी संस्थाओं का सोसाइटी में विशेष महत्व है। शुक्रवार रात सिंधिया ने साउथ एशिया रोट्रेक्ट समिट को संबोधित करते हुए कहा–कई बार आपदाओं के समय सरकार की मदद लोगों तक देर में पहुंच पाती है, किंतु समाज सेवी संस्थाएं स्थानीय स्तर पर अपनी सेवाएं उपलब्ध करा सकती है। रोटरी क्लब के आयोजन में केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा­–हमारे देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या युवा है। यदि युवा चाहें तो देश की तकदीर बदल सकते हैं। इसलिए युवाओं को जीवन में बड़े लक्ष्य निर्धारित करने उनके लिए योजनाबद्ध प्रयास करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया शुक्रवार रात साउथ एशिया रोट्रेक्ट समिट को संबोधित करते हुए कहा कि रोटरी क्लब हमेशा सेवा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि देश की आधी से ज्यादा आबादी युवा है। युवाओं को अपने लक्ष्य को ऊंचे रखते हुए टीमवर्क के साथ समाज सेवा में लगे रहना चाहिए। उनके इस कार्य में जो भी मदद हो सकेगी वह हमेशा उसके लिए तैयार हैं। ज्ञातव्य है कि रोटरी क्लब की ओर से ग्वालियर में पहली बार तीन दिवसीय साउथ एशिया समिट का प्रारंभ हुआ है। इसमें देश और विदेश के करीब 250 से ज्यादा रोट्रेक्ट सदस्य व पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में कई तरह के सांस्कृतिक व सामाजिक आयोजन होंगे।  सिंधिया ने इस मौके पर रोटरी क्लब के सदस्यों को स्वच्छता के लिए एक अभियान का भी आव्हान किया है।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने समारोह में मौजूद रोटेरियन्स को बेहतर कार्य करने पर शील्ड और शाल प्रदान कर सम्मनित भी किया। इस अवसर पर रोहित वाडलारमानी और पीडीजी वीरेंद्र गंगवाल आदि शामिल हुए। समिट के तहत शनिवार व रविवार को फेलोशिप कल्चरल प्रोग्राम, योगा एवं जुंबा सेशन, डिस्ट्रिक्ट एग्जीबिशन के साथ ही देश भर से आए रोटेरियन्स का शहर का भ्रमण भी होगा। इस कार्यक्रम में भारत के साथ ही नेपाल अफगानिस्तान बांग्लादेश समेत सात देशों के रोटेरियन भाग ले रहे हैं।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago

पंकज आडवाणी ने जीता सिंगापुर ओपन बिलियर्ड्स खिताब, जाडेन ओंग को 5-1 से हराया

सिंगापुर। भारत के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने सिंगापुर में स्थानीय स्टार जाडेन ओंग को…

2 weeks ago

भारत ने 12 ओवर में बांग्लादेश की उड़ाई धज्जियां, 7 विकेट से जीता पहला टी-20, हार्दिक ने लगाया जीत का छक्का

ग्वालियर। भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को बांग्लादेश…

2 weeks ago