अजब-गजब

देखिए, मुमताज के मायके में मध्यप्रदेश का ताजमहल–शाहजहां ने नहीं बुरहानपुर के शिक्षक ने पत्नी के लिए बनवाया ताजमहल

बुरहानपुर, 22 नवंबर। मध्यप्रदेश में बुरहानपुर के रहने वाले आनंद प्रकाश चौकसे ने अपनी पत्नी को ताजमहल की प्रतिकृति जैसा घर का उपहार दिया है, इस आलीशन भवन को राजस्थान, मुंबई, बंगाल, सूरत के कलाकारों ने सजाया है। बुरहानपुर के मेक्रो विजन स्कूल के संचालक आनंद प्रकाश चौकसे का ताजमहल तीन साल में बनकर तैयार हुआ है। इसमें चार बेडरूम एक बड़ा हॉल, किचन, लाइब्रेरी और मेडिटेशन रूम भी है। इस घर को इंडियन कंस्ट्रक्टिंग अल्ट्राटेक आउट स्टैंडिंग स्ट्रक्चर ऑफ एमपी का अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

मुगल शासक शाहजहां की पत्नी मुमताज महल ने 14वीं संतान को जन्म देने के बाद बुरहानपुर के ऐतिहासिक किले में ही अंतिम सांस ली। बेगम मुमताज महल का पार्थिव शरीर छह  माह तक स्थानीय आहुखाना में सुरक्षित रखा गया था। शाहजहां मुमताज की याद में उनका भव्य मक़बरा ताप्ती नदी के किनारे बुरहानपुर में ही बनवाना चाहते थे, लेकिन किन्हीं कारणों से बुरहानपुर की जगह आगरा में मुमताज महल का मक़बरा ताजमहल बनवाया गया। मुमताज महल का मायका होने के बावजूद ताजमहल बुरहानपुर में नहीं होने की टीस आनंदप्रकाश के मन में बनी रहती थी। तीन वर्ष पूर्व वह पत्नी के साथ ताजमहल देखने गए तो लौटते ही वह आर्किटेक्ट्स से मिले और ताजमहल जैसा भवन बनाने के लिए कहा।

जो शाहजहां न कर सका, बुरहानपुर के लिए शिक्षाविद आनंद प्रकाश ने कर दिखाया

शाहजहां जो न कर सका बुरहानपुर के लिए वह एक शिक्षाविद आनंद प्रकाश ने कर दिखाया। उन्होंने ने इंजीनियरों की टीम को ताजमहल जैसा भवन बनाने के लिए कहा। इंजीनियर्स ने कहा कि ताजमहल तो मक़बरा है, किंतु आनंद प्रकाश सब कुछ दरकिनार कर ताजमहल जैसे घर पर ही अड़े रहे। इंजीनियर्स ने इसे चुनौती के तौर पर ले लिया। उन्होंने पहले ताजमहल की 3डी इमेज बानाई, फिर इसे बनाने का काम शुरू किया गया। तीन साल में यह घर बनकर तैयार हो गया। घर वास्तविक ताजमहल के क्षेत्रफल की तुलना एक तिहाई क्षेत्रफल वाला है। इंजीनियर प्रवीण चौकसे के अनुसार ताजमहल जैसे इस भवन का क्षेत्रफल मीनार सहित 90X90 वर्गफीट और आधार 60X60 वर्गफीट का है। गुंबद की ऊंचाई 29 फीट रखी गई है।

4 बैडरूम, 1 हाल, रसोई, पुस्तकालय और ध्यानकक्ष हैं इस ताजमहल में

बुरहानपुर के इस दो मंजिला ताजमहल में दो बेडरूम नीचे दो ऊपर है, नीचे एक हाल, आधुनिक रसोई, सुसज्जित पुस्तकालय और विशेष रुप से हिंदू वास्तु पर आधारित ध्यानकक्ष भी है। इंजीनियर प्रवीण चौकसे के अनुसार भवन की ऊंचाई 29 फीट रखी गई है। इसमें ताजमहज जैसे मीनारों की प्रतिकृति बनाई गई है। घर का फर्श राजस्थान के मकराना से बनाया गया है। अंदर की नक्काशी बंगाल और इंदौर के कारीगरों ने की है। आनंदप्रकाश नें पत्नी के ताजमहल में फर्नीचर सूरत और मुंबई के कलाकारों से बनवाया है।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

Nifty Surpasses 25,750 as Bulls Dominate Dalal Street

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,20 Sep'24 Indian benchmark indices soared to new record highs for…

20 hours ago

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

24 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

24 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

24 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

24 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

24 hours ago