ख़बरे

रिटायर्ड IAS पर भारी पड़ी RPF, चैन-पुलिंग पर दर्ज हुई FIR, विवाद का वीडियो हुआ वायरल

ग्वालियर, 21 सितंबर। दिल्ली से मुंबई जा रही राजधानी एक्सप्रेस में मध्यप्रदेश काडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी प्रशांत मेहता ने आगरा केंट स्टेशन पर चेन पुलिंग कर दी। चेन-पुलिंग इसलिए की थी ताकि कुछ सामान खरीदने उतरा उनका बेटा कोच में वापस आ सके। जब VIP ट्रेन के बिना किसी कारण के लेट होने की सूचना ऊपर तक पहुंची तो RPF के जवान चेन-पुलिंग करने वाले यात्री का पता लगाते हुए प्रशांत मेहता  तक पहुंच गए। चेन पुलिंग का कारण पूछने पर प्रशांत मेहता IAS होने का रौब RPF जवानों पर ग़ालिब करने लगे। प्रशांत मेहता RPF जवानों से बोले–मैं IAS हूं, एक मिनट में वर्दी उतरवा दूंगा। RPF की टीम ने उनका वीडियो शूट कर वायरल कर दिया, जो मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के मोबाइल तक पहुंच गया।

रिटायर्ड IAS अधिकारी प्रशांत मेहता के बहस करने और अपनी गलती न मानने के कारण नौ मिनट तक राजधानी एक्सप्रेस आगरा-केंट स्टेशन के प्लेटफार्म पर खड़ी रही। प्रशांत मेहता के रौब में नहीं आई RPF टीम के अड़ जाने पर आखिरकार GRP को उनके विरुद्ध FIR दर्ज करनी पड़ी।

इस तरह हुआ घटनाक्रम, IAS होने का रौब दिखाने पर अड़ गई टीम RPF  

सूत्रों के अनुसार 19 सितंबर 2021 की शाम सात बजे हज़रत निज़ामुद्दीन-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 01222) आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर रुकी। दिल्ली से ग्वालियर जाने के लिए H-1 कोच में सफर कर रहे प्रशांत मेहता का बेटा प्लेटफार्म पर कुछ सामान खरीदने उतरा। ट्रेन का इस स्टेशन पर दो मिनट का ही स्टॉपेज है। प्रशांत मेहता का बेटा कोच में वापस नहीं आ सका तो उन्होंने चैन-पुलिंग कर ट्रेन को रोक लिया और ट्रेन स्टेशन पर खड़ी हो गई। ट्रेन के रुकते ही RPF हरकत में आ गई। RPF कैंट थाना प्रभारी सुरेंद्र चौधरी तत्काल अपनी टीम के साथ ट्रेन में पहुंच गए। दरअसल चैन पुलिंग से ट्रेन लेट होने की सूचना आगरा मंडल के DRM तक भी पहुंची तो उन्होंने फोन कर चेन पुलिंग का कारण पूछा। चैन-पुलिग की लोकेशन लेते हुए RPF की टीम H-1 कोच में पहुंच गई। यात्रियों से पूछताछ में पता चला कि सीट नंबर-15 पर यात्रा कर रहे प्रशांत मेहता ने चेन पुलिंग की है। टीम RPF ने उनसे चेन पुलिंग करने का कारण पूछा तो प्रशांत मेहता ने रौब के साथ बताया कि उनका बेटा स्टेशन पर कुछ सामान लेने गया है, इसलिए चेन पुलिंग की है। इसे RPF ने रेलवे एक्ट के तहत उचित कारण नहीं माना और मेहता से कहा कि आप उतरिए, आपके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

जब RPF के जवानों ने प्रशांत मेहता से कार्रवाई की बात की तो वह गुस्से में बोले–तुम मुझे जानते नहीं हो, मैं IAS हूं, एक मिनट में तुम्हारी वर्दी उतरवा दूंगा। तुम्हें जो कार्रवाई करनी हो, इसके लिए ग्वालियर आना। काफी समझाने के बाद भी रिटायर्ड IAS और उनके साथी RPF से बहस करते रहे। उन्हें बार-बार धमकी देते रहे। इस तरह ट्रेन पूरे नौ मिनट लेट हो गई। इस पर RPF ने यात्री का विवरण लेकर उन्हें जाने दिया।

आखिरकार हुई रेलवे एक्ट के FIR

ट्रेन नौ मिनट की देरी से रवाना हुई, और उसके बाद RPF ने प्रशांत मेहता के विरुद्ध रेलवे एक्ट की धारा 141 के तहत FIR दर्ज कर ली। रेलवे पुलिस फोर्स के थाना प्रभारी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि बिना किसी उचित कारण के चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका गया था। इस कारण ट्रेन 9 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही। बाद में RPF के साथ सहयोग भी नहीं किया।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

India’s Growth Steady at 7%, Outpacing Global Peers, IMF

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23'Oct'24 The International Monetary Fund (IMF) has reaffirmed its positive outlook…

18 hours ago

GST Reduction Likely to Make Health & Life Insurance Cheaper

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23 Oct'24 A reduction in Goods and Services Tax (GST) could…

18 hours ago

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago