ख़बरे

देश के सबसे पुराने बंदरगाह शहर से सबसे बड़े बंदरगाह शहर मुंबई तक अब सीधी उड़ान शुरू, सिंधिया बोले–विजाग बनेगा आंध्रप्रदेश के विकास का गेटवे

विशाखापत्तनम, 16 सितंबर।  केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) के साथ विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से मुंबई (महाराष्ट्र) तक पहली स्पाइसजेट उड़ान को वर्चुअल तौर पर झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा–यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृष्टि है कि न केवल देश के महानगरों, बल्कि विशाखापत्तनम जैसे भारत के छिपे हुए गहनों को बेहतर कनेक्टिविटी के माध्यम से उनके आर्थिक विकास को सक्षम बनाया जाए। मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आज हम विशाखापत्तनम से भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी शुरू कर रहे हैं। कनेक्टिविटी बढ़ने से रोजगार, पर्यटन और विद्यार्तियों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की संभावनाओं को गति देगा। इससे विशाखापत्तनम के लिए आर्थिक विकास के नए द्वार खुलेंगे। इस अवसर पर विशाखापत्तनम दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के तेलगूदेशम विधायक वासुपल्ली गणेश कुमार भी उपस्थित रहे।

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा–हमारी नीति ‘उड़ान’-उड़े देश का आम नागरिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम नागरिकों को उड़ान सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से UDAN योजना को शुरू किया है।  इसके माध्यम से भारत के भीतरी इलाकों में बेहतर हवाई संपर्क को बढ़ावा दिया जा रहा है। भारत पर्यटन क्रांति के मुहाने पर है। यह मंत्रालय यात्रा की कम लागत पर अधिक दूरी तक यात्रा की अवधारणा का प्रतिनिधित्व करता है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी दी कि इसी दिन देश के विभिन्न राज्यों में 38 और उड़ानें शुरू की गईं।  

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने गृह राज्य मध्यप्रदेश में भी 58 उड़ाने प्रारंभ कराई हैं। इसके साथ ही इंदौर में रुकी हुई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को भी शुरू कराया है। मध्यप्रदेश में सिंधिया के प्रयासों के ग्वालियर समेत कुछ विमानतलों का विस्तर कर उन्हें महानगर स्तर का बनाया जा रहा है। जबकि कई नए विमातल भी प्रस्तावित हैं।  

10 महानगरों से जुड़ा विशाखापत्तनम, और उड़ानें भी जल्द होंगी शुरू

सिंधिया ने बताया–विशाखापत्तनम अब 302 विमानों की आवाजाही के साथ 10 शहरों से जुड़ चुका है। हम इनकी संख्या को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। इस क्षेत्र के लिए नए रास्ते खोलने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मात्र सात वर्षों की छोटी अवधि में, हम 2016 में 60 हवाई अड्डों से 2021 में 136 हवाई अड्डों तक पहुंच गए हैं। वर्तमान में, केवल एयर इंडिया समूह विशाखापत्तनम-मुंबई मार्ग पर उड़ानें संचालित करता है और अतिरिक्त उड़ान मूल निवासियों की लंबे समय से लंबित मांग है। मैसर्स स्पाइसजेट द्वारा अतिरिक्त उड़ान भारत सरकार की ‘सब उड़ें सब जुड़ें’ पहल के उद्देश्यों के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य देश के टियर-2 और टियर-3 शहरों के हवाई संपर्क को मजबूत करना है। मैसर्स स्पाइसजेट विशाखापत्तनम-मुंबई मार्ग पर बोइंग 737 विमान संचालित करेगा। इसके अलावा, भारत सरकार की गति शक्ति योजना के तहत, सभी ढांचागत विकास स्थानीय निर्माताओं की वैश्विक प्रोफ़ाइल को बढ़ाने में मदद करेंगे और उन्हें दुनिया भर में अपने समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेंगे। यह भविष्य के नए आर्थिक क्षेत्रों की संभावनाओं को भी जन्म देता है।

विशाखापत्तनम देश का सबसे पुराना बंदरगाह

विशाखापत्तनम, जिसे विजाग के नाम से भी जाना जाता है, देश के सबसे पुराने बंदरगाह शहरों में से एक है और अपने सुरम्य समुद्र तटों और शांत परिदृश्य के लिए जाना जाता है। विशाखापत्तनम का बंदरगाह भारत के सबसे पुराने शिपयार्ड और मानव निर्मित चमत्कारों तथा प्राकृतिक दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान अपने सबमरीन संग्रहालय, डॉल्फिन के नोज प्वाइंट, कैलासगिरी हिल पार्क, बोर्रा गुफाओं, अराकू घाटी, यारदा समुद्र तट, कटिकी झरने, इकत साड़ी, लकड़ी के खिलौने, कलमकारी चित्रों के लिए प्रसिद्ध है। विशाखापत्तनम दक्षिण भारत में अपनी सांस्कृतिक समृद्धि और पर्यटन की विशालता के लिए अवश्य ही एक पर्यटन स्थल है।

उड़ान की समय-सारणी

उड़ान सं.क्षेत्रप्रस्थानआगमनविमान सेवा की उपलब्धता
एसजी 436विशाखापत्तनम-मुंबई9:5011:45सोमवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शनिवार
एसजी 435मुंबई-विशाखापत्तनम7:159:00सोमवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शनिवार
gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

15 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

15 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

15 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

15 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

15 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

15 hours ago