ख़बरे

ग्वालियर के लिए बड़ी सौगात: ICAR ने आलू अनुसंधान केंद्र की भूमि भारतीय विमानन प्राधिकरण को देने के लिए जारी की अनापत्ति, अब हो सकेगा विमानतल विस्तार

नई दिल्ली, 09 सितंबर। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निर्देश पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के माध्यम से कृषि मंत्रालय ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को आलू अनुसंधान केन्द्र ग्वालियर की 110 एकड़ जमीन आवंटित करने के लिए अनापत्ति जारी कर दी है। गौरतलब है कि इसके लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया लंबे समय से इसके लिए प्रयासरत थे। उन्होंने विगत दिनों केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिख कर इस जमीन की स्थानांतरण प्रक्रिया को संपन्न करने का अनुरोध भी किया था। अब ICAR के इस निर्णय से ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरटर्मिनल का विस्तार का काम प्रारंभ हो सकेगा।

ग्वालियर में विमानन सेवाओं के नए अध्याय के प्रारंभ की आखिरी बाधा भी दूर हो गई है। विमानन विस्तार के लिए वर्तमान में सक्रिय राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल छोटा साबित हो रहा है। ग्वालियर में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के इसका विस्तार आवश्यक है। इसी उद्देश्य से बीते दिनों भारतीय विमानन प्राधिकरण का दल ग्वालियर आया था और विस्तार परियोजना के लिए समीप के आलू अनुसंधान केंद्र की भूमि को अनुकूल पाया था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय इस विस्तार के लिए परियोजना को अंतिम रूप दे चुका है। शहर में नया एयर टर्मिनल 500 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। इस परियोजना के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मंत्री बनने के पूर्व से ही प्रयास करते रहे हैं। उन्होंने विस्तार परियोजना और ग्वालियर के लिए नई उड़ानों के लिए लगातार तत्कालीन मंत्री हरदीप पुरी के पत्र लिखे और मुलाकातें भी की थीं।  

एयर-टर्मिनल विस्तार से नाइट-फ्लाइट समेत कई सुविधाओं के खुलेंगे द्वार

नए टर्मिनल विस्तार के साथ ही यहां बोइंग विमानों का संचालन शुरू होगा और मुंबई, पुणे, चैन्नई, लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू होगी। इसके साथ ही रात में भी फ्लाइट संचालन शुरू करने की भी प्लानिंग है। ग्वालियर एयपोर्ट का विस्तार होने के बाद नाइट फ्लाइट ऑपरेशन शुरू होंगे। नए टर्मिनल के साथ ही नई हवाई पट्टी भी बनेगी, अभी तक वायुसेना की हवाई पट्टी का इस्तेमाल किया जाता था। नया टर्मिनल बनने के बाद अलग-अलग शहरों के लिए सीधी उड़ानें शुरू हो सकेंगीं।

ग्वालियर से 8 शहरों के लिए सीधी उड़ान सेवा
कुछ महीने पहले तक ग्वालियर से सिर्फ एक ही नियमित उड़ान थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही ग्वालियर को आठ महानगरों से वायुमार्ग द्वारा जुड़ने के उपहार मिले हैं। ग्वालियर अब मुबंई, अहमदाबाद, जम्मू, पुणे, कोलकाता, दिल्ली, इंदौर सहित आठ शहरों से सीधा जुड़ गया है। वायुमार्ग सेवा के विस्तार से दिल्ली, जयपुर सहित अन्य शहरों से विदेशी पर्यटकों की आमद ग्वालियर में बढ़ेगी। इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल अंचल के व्यापार को भी गति मिलेगी।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

23 mins ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

28 mins ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

33 mins ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

36 mins ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

40 mins ago

मालगाड़ी पटरी से उतरी तो तहस-नहस हो गया रेलवे ट्रेक, 42 ट्रेनों के बदलना पड़े रास्ते

आगरा। आगरा-दिल्ली रेलमार्ग से गुजरने वाली 42 ट्रेनों का रास्ता बदला गया है। वजह ये…

44 mins ago