Categories: क्राइम

ग्वालियर में मिले नाइजीरियाई बैंक हैकर के एजेंट्स, हैकिंग से चुराया गया पैसा एजेंट्स के खातों में करता था ट्रांसफर

ग्वालियर, 04 सितंबर। शहर के बंशीपुरा में रहने वाला कोचिंग संचालक और उसके विद्यार्थी नाइजीरियन बैंक-हैकर के एजेंट्स निकले। इनके खातों में नाइजीरियन द्वारा 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को बैंक ऑफ बहरीन एंड कुवैत को हैक कर उड़ाई गए 5.5 करोड़ रुपए में से 22.5 लाख ट्रांसफर किए गए थे। शुक्रवार देर शाम मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम तीनों गुरु-चेलों को गिरफ्तार कर ले गई। हैकिंग के मास्टर माइंड को मुंबई क्राइम ब्रांच दिल्ली से गिरफ्तार कर चुकी है। उसके खुलासे के बाद शुक्रवार को टीम ग्वालियर पहुंची थी।

मुंबई क्राइम ब्रांच ने बताया कि ठगी के मास्टर माइंड नाइजीरियन मार्टिन गुरुवार को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। मार्टिन ने 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि बैंक ऑफ बहरीन एंड कुवैत का सर्वर हैक कर 5.5 करोड़ रुपए देश के विभिन्न शहरों के 87 बैंक खातों में ट्रांसफर किए थे। इनमें से तीन खाते ग्वालियर के मुरार के कोचिंग संचालक रवि राजे व उसे विद्यार्थियों प्रवांशु और दिनेश के हैं। तीनों मुंबई पुलिस प्रोटेक्शन वारंट पर ले गई है, उनसे पूछताछ की जा रही है।  बैंक हैकर का नेटवर्क ग्वालियर में मिलने के बाद इनका नेटवर्क खंगालने की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने ASP राजेश डंडौतिया को सौंपी है।

सर्वर हैक कर उड़ाई 5.5 करोड़, देश भर के 87 बैंक खातों में हुए ट्रांसफर
मुम्बई की बैंक ऑफ बहरीन एंड कुवैत में 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि अवकाश होने की वजह से नाइजीरियन हैकर ने अपना काम पूरा करने के लिए चुना था।  मास्टर माइंड नाइजीरियन नागरिक मार्टिन ने अपनी गैंग के साथ बैंक का सर्वर हैक किया। इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अलग-अलग 87 बैंक खातों में 5.5 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए। अगले दिन 15 अगस्त को बैंक में अवकाश ता, 16 अगस्त को जब बैंक खुली तो प्रबंधन की नज़र में वारदात आई। मामले की जांच मुम्बई क्राइम ब्रांच ने तत्काल शुरू कर दी। मुम्बई क्राइम ब्रांच ने कुछ दिन पूर्व दिल्ली से मास्टर माइंड मार्टिन को गिरफ्तार किया। उससे पूछताछ के बाद पता लगा कि उसने देश भर में अपने एजेंट बना रखे हैं। इनके माध्यम से वह देश के अलग-अलग शहरों के लोगों के खातों में ठगी की रकम ट्रांसफर करता है। बाद में उनका कमीशन छोड़कर बाकी रकम वापस ले ली जाती है।

ग्वालियर से यह पकड़े गए गुरु-चेले
रवि राजेः
मुरार के बाज सिनेमा के पास बंशीपुरा निवासी 28 वर्षीय रवि राजे अंग्रेजी से स्नातकोत्तर है, वह कोचिंग संचालक है। उसके खाते में 7.5 लाख रुपए आए थे। शातिर रवि को सात महीने पहले इंदौर क्राइम ब्रांच भी गिरफ्तार कर ले गई थी।

दिनेश जाटवः बंशीपुरा का 18 वर्षीय दिनेश जाटव 12वीं में पढ़ता है और रवि राजे  का विद्यार्थी है। घर की हालत ठीक नहीं है, लेकिन उसे पता था कि उसका खाता रवि राजे किसी तरह के गैर कानूनी उपयोग में ले रहा है। दिनेश के खाते में भी 7.5 लाख रुपए आए थे। इस रकम को उसने किसी अन्य खाते में ट्रांसफर कर दिया था, बदले में उसे 20 हजार रुपए मिले थे।

प्रवांशु जाटवः दिनेश का पड़ौसी और सहपाठी 19 वर्षीय प्रवांशु भी रवि राजे का विद्यार्थी है। रोचक तथ्य यह है कि वह रवि से अंग्रेजी का ट्यूशन इसलिए लेते हैं, ताकि आगे चलकर इस तरह के सफेदपोश गैरकानूनी ठगी में महारत मिल सके।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

5 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

5 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

5 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

5 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

5 hours ago