Categories: ख़बरे

सिंधिया की जन-आशीर्वाद यात्रा के लिए इकट्ठे हुए इंदौर में भाजपा के गुट, समापन पर बोले–‘महाराज’ मेरा अतीत, वर्तमान-ज्योतिरादित्य

इंदौर, 20 अगस्त। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की जन-आशीर्वाद यात्रा ने इंदौर के सभी धड़ों को एकत्रित कर दिया। यात्रा को जन आशीर्वाद तो हर जगह मिला ही, इंदौर में पार्टी के कथित धड़े एकजुट दिखाई दिए। इस एकजुटता से यात्रा के शुभारंभ में 17 अगस्त को पार्टी विधायक व पदाधिकारियों के नदारद रहने के विपक्षी आरोप की भरपाई भी अच्छी तरह हो गई। इस मौके पर संवाद माध्यमों से चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने दिग्विजय सिंह के तंज का जवाब देते हुए कहा–महाराज उनका अतीत है, वर्तमान ज्योतिरादित्य है। शुभारंभ गुटबाजी देख विपक्ष को जवाब देने की हुई तैयारियां….   

जनआशीर्वाद यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर मंगलवार 17 अगस्त को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया देवास-शाजापुर जाने के लिए इंदौर एयरपोर्ट पर आए थे, उस समय सांसद शंकर लालवानी, मंत्री तुलसी सिलावट, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, जीतू जिराती, मालिनी गौड, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, उमेश शर्मा और इन सबके सहयोगी सक्रिय रहे थे, लेकिन भाजपा के दिग्गज कैलाश विजयवर्गीय दो मिनट दो मिनट की झलकी दिखा, पुष्प गुच्छ भेंट कर बधाई देकर चले गए थे। एयरपोर्ट से विजय नगर चौराहे तक के 14 किमी के हिस्से में स्वागत बैनर व मंच लगे थे। शुभारंभ के दौरान मंत्री उषा ठाकुर, विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, महेंद्र हार्डिया व इनके समर्थक स्वागत समारोह के दौरान नदारद रहे। पूर्व-स्पीकर सुमित्रा महाजन के समर्थकों भी मौजूदगी नहीं रहे थे। इसे कांग्रेस ने तो गुटबाजी करार दिया ही, पार्टी में भी इसकी चर्चा रही।  

समापन समारोह में बदल गया परिदृश्य

विपक्ष को मिले मौके का प्रतिकार करने के लिए पार्टी के शीर्ष पर चर्चा हुई और फिर समापन पर परिदृश्य बदल गया। तैयारियां शुरू हो गंई, विधानसभा क्रमांक-2 में बुधवार रात को ही विधायक मेंदोला समर्थित सभी पार्षदों, पूर्व पार्षदों समेत छोटे कार्यकर्ताओं को जुटा कर संदेश दिया गया। सिंधिया के कांग्रेस के समय से कट्‌टर समर्थक रहे मोहन सेंगर भी सक्रिय हुए औऱ बैनर-पोस्टर्स, झण्डे आदि जुटा लिए गए। गुरुवार दोपहर तक पूरा विधानसभा क्रमांक-2 स्वागत मंचों और दूसरी सामग्री से पट गया। इंदौर में जन आशीर्वाद यात्रा आकाश विजयवर्गीय के विधानसभा क्षेत्र से शुरू होना तय थी, यहां भी तैयारियां कर ली गईं नतीजा यह हुआ कि यात्रा दो घंटे में महज दो किलोमीटर ही गुजर सकी। लिहाजा आपस में चर्चा कर तय हुआ कि गति थोड़ी तेज की जाए, और कलेक्टोरेट से यात्री की रफ्तार बढ़ाई गई। फिर भी यात्रा छह घंटे में खत्म हो सकी। इस बार यात्रा में हर विधानसभा क्षेत्र में संबंधित विधायक व पार्टी पार्षद पूरी सक्रियता के साथ सम्मिलित हुए। स्वयं केंद्रीय मंत्री सिंधिया भी पूर्व कैलाश विजयवर्गीय के साथ अपने दोस्ताने को जाहिर करने से भी नहीं चूके। इस बार मालिनी गौड व पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता भी पूरी तरह सक्रिय रहे, विधानसभा क्रमांक-5 के विधायक महेंद्र हार्डिया विधानसभा क्षेत्र में जन आशीर्वाद यात्रा का जोरदार समापन हुआ।

दिग्विजय को जवाब–महाराज मेरा अतीत ज्योतिरादित्य वर्तमान

सिंधिया की जन आशीर्वाद यात्रा पर तंज कसते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद  दिग्विजयसिंह ने इसे ‘भाई साहब’ की वसूली यात्रा कहा था। सिंधिया ने समापन के के अवसर पर सिंधिया ने संवाद माध्यमों से चर्चा के दौरान दिग्विजय के कटाक्षों का जवाब देते हुए कहा–मुझे इसकी जानकारी नहीं है। वैसे, मैं भाई और बेटा ही बनना चाहता हूं। यानी भाई साहब की जो उपाधि मुझे मिली है, वह रिश्ता तो जीवन पर्यन्त कायम रहता है। ‘महाराज’ मेरा अतीत है, वर्तमान ‘ज्योतिरादित्य’ है। कांग्रेस के टैलेंट ब्रेन के संबंध में सवाल के जवाब में सिंधिया ने कहा कि यहां से टैलेंट तो चला गया, अब ब्रेन बचा है। मैं उन नेताओं में से नहीं हूं, जो मौका देखकर काम करूं।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

Nifty Surpasses 25,750 as Bulls Dominate Dalal Street

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,20 Sep'24 Indian benchmark indices soared to new record highs for…

12 hours ago

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

15 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

15 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

15 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

16 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

16 hours ago