Categories: ख़बरेदेश

बारिश ने तपिश से राहत दी तो आसमान से आमेर किले पर टूट पड़ी बिजली, 11 सैलानियों की मौत 35 झुलसे

जयपुर, 12 जुलाई। शहर में तेज बारिश ने गर्मी की तपिश से राहत दिलाई तो घरेलू व बाहर के सैलानियों का भी सैलाब उड़ पड़ा। मौतम की राहत के साथ ही कुदरत ने कहर भी बरसाया। रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिरने से 35 से ज्यादा सैलानी इसकी चपेट में आ गए। जयपुर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राहुल प्रकाश के अनुसार सोमवार सुबह तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। हालांकि, इससे पहले पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया था कि आमेर किला और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई है। पहाड़ी पर फंसे लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन की मदद ली गई।

आसमान से बिजली गिरने से कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए। मामले की खबर लगते ही पुलिस और SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच गई थी, घंटों चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी घायलों को पहाड़ी से नीचे उतारकर अस्पताल तक पहुंचाया गया। घायलों में से भी अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

सुहाने मौसम का लुत्फ लेने निकले सैलानियों पर गिरी बिजली

जयपुर रविवार के एक घंटे में 2.25 इंच बारिश से मौसम सुहाना हो गया तो लुत्फ लेने बड़ी संख्या में लोग आमेर की पहाड़ियों पर घूमने पहुंच गए। यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक भयानक कड़कड़ाहट के साथ बिजली गिर गई। इससे वॉच-टॉवर के आसपास खड़े लोग झुलस गए। इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतारा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों को भी आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

वॉच टावर से पहाड़ियों के बीच भी गिरे कई लोग
रेस्क्यू के दौरान ख़ुलासा हुआ कि जिस समय बिजली गिरी उस समय वॉच टॉवर  से लोग सेल्फी ले रहे थे। बिजली गिरी तो झटके से वॉच टावर से कई लोग पहाड़ियों के बीच झाड़ियों में भी गिर गए। इनका पता तौ ड्रोन से चल गया, लेकिन रेस्क्यू के दौरान वहां तक पहुंच पाने में काफी मुश्किलें आईं। रात की वजह से रेस्क्यू बेहद कठिन रहा। हादसे के शिकार 35 लोगों को SMS अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। इनमें कुछ की पहचान हो चुकी है। उनके नाम अमन, रहयान, अब्दुल, सोयल, फैज, शरीफ, इरजाद अली, समीर, इस्ताह अली, मोहम्मद शाहिद खान, साहिल, सोयल, आरिफ, शाहदाब, सीनू, निर्मल महावर और विश्वजीत हैं।

आसमानी बिजली ने लेली इनकी जान
हादसे में 12 साल के जीशान्त निवासी हांडीपुरा आमेर, 22 साल के शोएब निवासी छोटी चौपड़, 24 साल के शाकिब निवासी घाटगेट, 21 साल के नाजिम निवासी शांति कॉलोनी, 22 साल के आरिफ निवासी चार दरवाजा शहीद कॉलोनी, 25 साल के राजा दास निवासी राजापार्क, 25 साल के अभिनीष निवासी जनता कॉलोनी, 20 साल के वैभव जाखड़ निवासी आनंद नगर सीकर, अमृतसर के 27 साल के अमित शर्मा और 25 साल की शिवानी शर्मा की मौत हो गई। आमेर महल के वॉच टावर पर बिजली गिरने से हुई 11 लोगों की मौत समेत राजस्थान में आसमानी बिजली गिरने से कुल 20 लोगों की मौत हो गई है। कोटा में 4 और धौलपुर के बाड़ी में 3 बच्चों की मौत हुई है। सवाई माधोपुर-टोंक बॉर्डर पर एक गांव में एक शख्स की मौत हो गई।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

34 mins ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

39 mins ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

44 mins ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

47 mins ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

51 mins ago

मालगाड़ी पटरी से उतरी तो तहस-नहस हो गया रेलवे ट्रेक, 42 ट्रेनों के बदलना पड़े रास्ते

आगरा। आगरा-दिल्ली रेलमार्ग से गुजरने वाली 42 ट्रेनों का रास्ता बदला गया है। वजह ये…

55 mins ago